15 जुलाई 2018

ताज सिटी के रोड डिवाईडर ' प्‍लांटेशन फ्रैंडली ' किये जायेंगे : मेयर

पौधों को वितरित कर महानगर को हराभरा करने का संकल्‍प मेयर ने दौहराया
मेयर  नवीन जैन और धर्म गुरूओं  ने किया महानगर को हराभरा करने को
 प्‍लांटेशन के लिये किया  आह्वहन ।   फोटो: असलम सलीमी
 हराभरा करना हमारा दायित्‍व है, अन्‍यथा इसका दुष परिणाम हमारी भावी पीढी को उठाना पडेगा, यह कहना है मेयर नवीन जैन का जो कि डी एम निवास के  पास कोहिनूर ज्‍वैलर्स के सामने एम जी रोड पर श्री नाथ जल सेवा के द्वारा आयोजित 'ठंडे आम एवं रबडी वितरण' कार्यक्रम के पूर्व पौध वितरण कर रहे थे। 
श्री जैन ने कहा कि महानगर को हराभरा  करने के लिये सडकों के डिबाईडरों के बीच बडे सघन छत्र को सर्जित करने वाले पौध रौंपे जाने का कार्यक्रम  शुरू
करवाया है। इसकी पहल बजीरपुरा रोड डिवाईडरों से की है,यह सडक कई स्‍कूलों के परिसर के सामने से होकर जाती है। उन्‍होंने कहा कि महानगर की सडकों पर जहां जहां भी डिबाईडर बने हुए हैं और उनमें कंक्रीट भीरी हुई है तो उन्‍हें खुदवाया जायेगा और पेडों के पनपने व बढने लायक करवाया जायेगा ।


श्री जैन ने कहा कि उन्‍होंन नगर निगम के बजट में महानगर को हराभरा करने के लिये भी बजट का प्राविधान पहली बार करवाया है, उम्‍मीद है कि इसके दूरगामी परिणाम आयेंगे तथा आगरा की पहचान सघन हरियाली वाले महानगर के रूप में होगी। 
मनकामेश्‍वर मन्‍दिर के महंत योगेशपुरी ने कहा कि हरियाली प्रकृति का सबसे सजीव स्‍वरूप है, धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार हमारे इष्‍टों को भी यह पसंद है अत: सभी को महानगर हराभरा  करने के लिये पौधरोपण के काम में बढचढ कर योगदान देना चाहिये। गुरुद्वारा गुरू का ताल मुखी संत बाबा प्रीतम सिंह ने कहा कि उन्‍हों ने हमेशा हरियाली को बढाने व संरक्षण पर जोर दिया है। महानगर वासियों से पुन: आह्वहन कर रहे है कि पेड लगाने और उन्‍हे पनपाने के कार्य को जीवन लक्ष्‍यों में शामिल करें। नायब शहर काजी , आगरा क्‍लब कंपाउंड  की दरगाह के  हजरत ख्वाजा शेख ताराशाह चिश्ती साबरी के सज्‍जाद नशीं पीर जादा अल्‍हाज रमजान अली शाह चिश्‍ती साबरी ,सेंट मैरी चर्च के फादर मून लाजरस आदि धर्मगुरु भी विचार व्‍यक्‍त  करने वालों में शामिल थे। 
कार्यक्रम में मुख्‍यातिथि जी जी माथुर, भाजपा के महानगर अध्‍यक्ष विजय शिवहरे, विशेष अतिथि श्रीमती प्रीति उपाध्‍याय, पार्षद शरद चौहान , पार्षद मुकुल गर्ग, सुश्री अलिका सिंह, मुनेन्‍द्र जादोन, तथा सुश्री पूजा बंसल आदि भी विचार व्‍यक्‍त करने वालों में शामिल थे। कार्यकम की अध्यक्षता  बांके लाल महेश्‍वरी ने कि जब कि संचालन श्री बंटी ग्रोवर ने किया।