May 18, 2018

ताज सिटी के सूखे कंठ की तृप्‍ति को ' यमुना ' का जल से भरपूर होना जरूरी

-- श्रीनाथ जल सेवा की  प्‍याऊ सेवा की प्‍याऊ पर अब ' अमियां का पनहा ' भी 
भाजपा महानगर अध्‍यक्ष विजय शिवहरे ने श्री नाथ जलसेवा की प्‍याऊ पर पिलाया
' आम का पनहा ' साथ में हैं बांकेलाल महेश्‍वरी।:  फोटो:असलम सलीमी
पानी सरीखी  आम आदमी की जरूरत  जहां अब कारोबारियों के हाथ मे जा पहुंची है,  वहीं श्रीनाजी जल सेवा  के द्वारा लू के प्रकोप से बचाने के लिये अपनी राजामंडी  स्थित प्‍याऊ पर मीठी अमिया के 'पनह' को निशुल्‍क उपलब्‍ध करवाने की व्‍यवस्था करवायी है। इस पनहा सेवा का उपयोग करने वालों में आम नागरिकों के अलावा कार में सवारी करने वाले वे भी बडी संख्‍या में है , जिन्‍होंने कभी बचपन में इसका जमकर सेवन किया था किन्‍तु समय के बदलाव के बाद इसे भुला से
बैठे थे। प्‍याऊ का उद्घाटन करते हुए भारतीय जनता पार्टी के महानगर अध्‍यक्ष विजय शिवहरे ने कहा कि प्‍यऊओं को खोलन और संचालन करना आगरा की पुरानी परंपरा है,। खुशी की बात है कि श्री नाथ जी जलसेवा इसकी अनरतता बनाये हुए है और अब तो इसकी राजामंडी प्‍याऊ पर अमियां का पनहा भी उपलब्‍ध हो रहा है। यमुना नदी की बदहाली को दूर करने के लिये नागरिकों की एक जुटता को लक्ष्‍य कर चलाये जा रहे 'रिवर कनैक्‍ट अभियान' के कॉर्डीनेट कर रहे श्री बृज खंडेलवाल ने कहा कि आगरा में नागरिकों को पानी सहजता के साथ उपलब्‍ध होना चाहिये ओर यह तभी संभव है जबकि महानगर के मुख्‍य जलस्‍त्रोत 'यमुना नदी' में पानी की भरपूर उपलब्‍धता सुनिश्‍चित हो। सर्वश्री एस के मेहरा, जैन बंधू, अशोक राठी आदि ने भी विचार व्‍यक्‍त किये।  जगदीश राठी, असलम सलीमी, सुन्‍दर लाल चेतवानी ,ममता गोयल, प्रवीना राजावत, रंजना पंवार ,जेडी शर्मा, मोहिनी शर्मा, दीपिका लाल, अर्श वर्मा, शिवम वर्मा, ,रितेक दिवाकर, विशाल कोठिया, सन्‍नी शर्मा, राहुल परिहार,रवीन्‍द्र जैन,(हेमा भाई) ,यशपाल, मोहित वर्मा, आदि भी उपस्‍थित थे । कार्यक्रम का संचालन हेमन्‍त  भोजवानी के द्वारा किया गया जबकि  जलसेवा के संस्‍थापक श्री बांकेलाल महेश्‍वरी ने सभी का आभार व्‍यक्‍त कर सहयोग की अपेक्षा की। 
  अब  श्रीनाथ जी जल सेवा के द्वारा ग्रीष्‍मकालीन प्‍याऊ लगाये जाने का क्रम शुरू हो गया है, बैप्‍टिस मिशन स्‍कूल सांई के तकिया पर के बराबर से लगायी गयी प्‍यऊ के उदघाटन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते श्रीनाथ जलसेवा के संचालक श्री बांके लाल महेश्‍वरी ने कहा कि महानगर भर में पानी बिक रहा है, शुरू में श्रीनाथ जल सेवा एक पीे का पानी उपलब्‍ध करवाने के  विकल्‍प के रूप में शुरू हुई थी किन्‍तु अब यह उन सभी के लिये एक मात्र माध्‍यम है, जो कि पानी खरीदने की स्‍थिति में नहीं हैं। 
श्री महेश्‍वरी ने कहा कि प्‍याऊओं का संचालन आगरा की पुरानी परंपरा है, जिसका निर्वाहन मौजूदा चुनौतियों के साथ श्रीनाथ जल सेवा के द्वारा किया जा रहा है।   कोहिनूर ज्‍वैलर्स प्रतिष्‍ठान के संचालक एवं प्रख्‍यात समाज सेवी श्री जी जी माथुर ने कहा कि श्रीनाथ जल सेवा के सेवा प्रकल्‍प से जुडना ही अपने आप में संतोष देने वाला है। यमुना नदी को  बदहाली से मुक्‍ति दिलवाने को समर्पित अभियान ‘रिवर कनैक्‍ट’ के कॉर्डीनेटर वरिष्‍ठ पत्रकार  श्री बृज खंडेलवाल ने कहा कि श्रीनाथ जल सेवा शहर के लोगों के लिये तमाम काम दश्‍कों से करती रही है, ग्रीष्‍म ऋतु में प्‍याऊ खोल कर लोगों को पानी उपलब्‍ध करवाना भी इनमें से ही एक है। श्री बांकेलाल महेश्‍वरी के द्वारा चलाये जा रहे इस सेवा कार्य से किसी भी रूप में जुडना अपने आप में एक बडा योगदान है।सर्वश्री सुरेश चन्‍द्र इन्‍दौरे डा गिरीश यादव, श्‍याम भेजवानी, अशोक राठी, हेमन्‍त भोजवानी, शोभा सिंह, नरेश लखवानी,आदि विचार व्‍यक्‍त करने वालों में शामिल थे।