30 मई 2018

पत्रकार व्‍यवसायिकता से प्रभावित न हों : डा दिनेश शर्मा

-- हिन्‍दी पत्रकारिता दिवस कार्यक्रम में उप मुख्‍यमंत्री के समक्ष रखी गयी कई मांगे
उप मुख्‍यमंत्री डा दिनेश शर्मा को भारतीय राष्‍ट्रीय पत्रकार महासंघ के
जिलाध्‍यक्ष अनूप जंदल ने एक मांग पत्र भी दिया।

आगरा: प्रदेश के  उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आह्वहान किया है कि पत्रकार व्‍यवसायिकता से अपने को प्रभावित नहीं होने दे और वही लिखे जो कि समाज के लिये सकारात्‍मक हो। वे संजय प्‍लेस स्‍थित पी एल पैलेस होटल में  भारतीय राष्‍ट्रीय पत्रकार महासंघ के  तत्वाधान  में आयोजित 192 वें  हिन्‍दी पत्रकारित दिवस कार्यक्रम को सम्‍बोधित कर रहे थे। । उन्‍होंने कहा कि 30मई का पत्रिकारिता के क्षेत्र में खास महत्‍व है, इसी दिन 1826 में पहले हिन्दी समाचार पत्र ' उतण्ड मार्तण्ड ' का कलकत्‍ता से प्रकाशन हुआ था।  प्रख्‍यात साहित्‍यकार भारतेन्दु हरीश्चन्द्र  सामाजिक, धार्मिक, शैक्षिक तमाम परिवर्तनों का उल्लेख
अपनी पत्रिका में करते थे। उन्होंने महाभारत कालीन पत्रकारिता कि उल्लेखनीय प्रगति का उल्लेख करते हुए कहा कि आज की इलैक्ट्रॅानिक व सोशल मीडिया की तरह उस समय भी पत्रकारिता तकनीक अग्रणी  थी । उन्होंने कहा की पत्रकारिता की दृष्टि से भारत कभी पिछड़ा नहीं रहा है, तथा स्वस्थ पत्रकारिता के मायने कोई जानता था तो वह भारत वर्ष से जानता था।
मांगपत्र पर शासन करेगा गौर  
डा शर्मा ने पत्रकारिता के मानको और समाज के द्वारा पत्रकारिता पेशा अपनाने वालो से की जाने वाली अपेक्षाओं का उल्‍लेख करते हुए , उस मांग पत्र पर भी चर्चा की जो कि उनको सौपा गया है। उन्‍होंने कहा कि इसमें शामिल पत्रकारों की सुरक्षा तो उत्‍तर प्रदेश शासन की नीति में ही शामिल है, जबकि अन्‍य मांगों पर विन्‍दूबार विचार करेंगे तथा जो नियमो आती होंगी और व्‍यवस्‍था के दायरे में संभव होंगी पूरी करवाने का प्रयास किया जायेगा।
पत्रकारिता चुनौती भरा मिशन
स्‍थानीय सांसद एवं राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन श्री राम शंकर कठैरिया ने कहा कि पत्रकारिता का प्रेशा सामाजिक प्रतिबद्धताओं औार आर्थिक दृष्‍टि दोनों के परिप्रेक्ष्‍य में ही चुनौती पूर्ण है। मिश्‍नरी भावना से काम करने वाले ही इसके कारण उत्‍पन्‍न होने वाली चुनौतियों का सामना करने में सफल हो पाते हैं। उन्‍होंने कहा कि वह तमाम पत्रकारों को जानते हैं जो कि अपाना काम ईमानदारी से करते हैं और बमुश्‍किल 15हजार रुपये कमा पाते हैं जबकि अन्‍य पेशों को अपनाने वाले कुछ ही दिनों में महंगी  कारों में घूमते नजर आते हैं।
गणमान्‍यों सहित बडी संख्‍या में पत्रकारों की मौजूदगी   
इस अवसर पर   सांसद फतेहपरु सीकरी, चौधरी बाबूलाल,  विधायक श्री जगन प्रसाद गर्ग,  श्री महेश गोयल , पूर्व सांसद प्रभुदयाल कठैरिया , भाजपा जिला अध्‍यक्ष  श्याम भदौरिया, महानगर अध्‍यक्ष विजय शिवहरे सहित अन्‍य विशिष्‍टजनों ने भी विचार व्‍यक्‍त किये।  बडी संख्‍या में आतिथिगण के अलावा  आदर्श नन्‍दन गुप्‍ता ,डा. भानु प्रताप , गौरव बंसल आदि सहित सावा सौ से अधिक पत्रकार बन्धु उपस्थित थे।पूर्व में अध्‍यक्ष श्री अनूप जिंदल ने उपमुख्‍यमंत्री स्‍वागत करते हुए  आगरा के पत्रकारों की अहम जरूरतों से संबधित  एक ज्ञापन भी दिया।
पत्रकारों का हुआ सम्‍मान
इस अवसर पर अरविंद शर्मा, ( गुड्डू भाई) , पवन सिंह , राजीव सकसेना, पी पी सिंह, आदर्श नन्‍दन गुप्‍ता, डा भानु प्रताप , केशव अग्रवाल, दीपू भाई, तथा डा डी बी शर्मा को सम्‍मानित किया गया। 


सरकार से सकारात्‍मक उम्‍मीदें 
कार्यक्रम के बाद श्री जिंदल ने कहा कि उन्‍हें उम्‍मीद है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पत्रकार महासंघ के द्वारा दिया गये ज्ञापन में सभी बिन्‍दू आगरा के पत्रकारों की अहम जरूरतों से संबधित हैं। अत: शासन का उनपर सकारात्‍मक रुख ही रहेगा।