18 मार्च 2018

आगरा के सिविल टर्मिनल पर एयरबस व वोइंग तक नहीं पार्क हो सकेंगे

-- भाजपा के मार्गदर्शक लालकृष्‍ण आडवाणी के संज्ञान मे लाया जायेगा 'योगी-मोदी' सरकारों  का कारनामा
( राजीव सक्सेना )
बोइंग और एयरबसों तक के लिये उपयुक्‍त नहीं होगा ,छोटे परिमाप
का दीन दयाल सिविल एयर  एन्‍कलेव: फइल फोटो
आगरा:उत्‍तर प्रदेश सरकार को आगरा में बनाये जाने वाले सिविल एयर टर्मिनल की जमीन के बारे में एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया से बात चीत करके फैसला लेना चाहिये।प्रस्तावित जमीन के अकार को छोटा किये जाने से हो सकता है कि टर्मिनल तो बन जाये किन्‍तु उसका संचालन कभी घाटे से उबर नहीं सकेगा। यह कहना है  सिविल सोसायटी के जनरल सैकेट्री श्री अनिल शर्मा का । 
श्री शर्मा ने कहा कि जमीन के जिस भाग की काटछांट प्रस्‍तावित की गयी है टर्मिनल पर बडी स्‍पिन
के एयरबस और बोइंग जैसे सिविल एयरक्राफ्टों का समुचित तरीके से मुडकर पार्क होना मुमकिन नहीं होगा। चूंकि ज्‍यादातर इंटरनेशनल फ्लाइटों में ये ही वायुयान इस्‍तेमाल होते हैं इस लिये स्‍व. दीन दयाल सिविल एन्‍कलेव पर शायद ही कभी छै सौ हवाई यात्रियों वाला हवाई जहाज उतर सके।
श्री शर्मा ने कहा है कि कितनी हास्यास्पद स्‍थिति है कि सैफई हवाई पट्टी पर तो एयरबस और बोइंग उतर सकते है जबकि टूरिज्‍म डैस्‍टीनेशन के द्ष्‍टिकोण से बनाये जाने वाले आगरा के एयर एन्‍कलेव पर केवल छोटे ही वायुयान का उतरना संभव होगा।
श्री शर्मा ने कहा कि इस मामले को लेकर वह भारतीय जनता पार्टी के मार्ग दर्शक पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री लाल कृष्‍ण आडवाणी से मुलाकात कर उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा आगरा के पर्यटन उद्योग विरोधी कारनामें की जानकारी देंगे। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा सिवल एयर एन्‍कलेव को सुविधा संपन्‍न स्‍वरूप दिलवाने में श्री आडवाणी की अहम भूमिका थी और उन्‍होंने ही इसके विस्तार का कार्य पूरा हो जाने पर  उद्घाटन किया थ। 
फीडबैक को इक्‍यावन भाजपाईयों की सूची
 श्री शर्मा ने कहा कि वह श्री आडवाणीजी को उ प्र सरकार के मार्गदर्शन के लिये ही नहीं अनुरोध करेंगे ,बल्‍कि पार्टी के आगरा के जनजीवन से जुडे 51 भाजपाईयों की सूची भी देंगे और आग्रह  करेंगे कि उनसे योगी-मोदी सरकारों की आगरा को लेकर रही भूमिका व कारनामों का फीडबैक  लेलें। 
हाईकोर्ट के एडवोकेट से मंत्रणा  
उधर सिविल सोसायटी के अध्‍यक्ष एवं पार्षद डा शिरामणी सिंह ने कहा है कि महज 12 करोड राशि की बचत के नाम पर  आगरा के सिविल एन्‍कलेव को बडे वायुयानों के लिये अनुपयुक्‍त करना ग्रेटर नौयडा के ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रोजेक्‍ट के प्रमोटरों की सोची समझी योजना है। वह इस संबध में सोसायटी के एडवोकेट श्री अकलंक कुमार जैन से मुलाकात करेंगे और जरूरत पडी तो इस मुददे को कोर्ट में भी उठवायेंगे।उन्‍होंने कहा कि यह आगरा के टूरिजम ट्रेड के विकास से जुडा अहम मुद्दा है इसे  अनदेखा नहीं किया जा सकता।