August 14, 2017

कश्मीर पृथ्वी पर स्वर्ग बहाल करने के लिए हम प्रतिबद्ध - मोदी

नई दिल्ली - देश की 71वें स्वंतत्रता दिवस के अवसर  पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से साल 2022 तक न्यू इंडिया बनाने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री  ने   देश की आजादी के दिवानों की उम्मीद के मुताबिक समृद्ध, शक्तिशाली और विग्यान के क्षेत्र में अग्रणी भारत बनाने का संकल्प जताया और  ऐसे भारत की परिकल्पना कि जिसमें हर कोई भारत के निर्माण में अहम भूमिका अदा कर सके।

देश की 71वें स्वंतत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के उन तमाम प्रयासों का ज़िक्र किया, जो देश के आम लोगों के विकास के लिए किए गए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों को किफायती सुविधाओं समेत कई योजनाओँ के साथ सरकार ने उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने के लिए तेज़ी से काम किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि किसान को बीज से लेकर बाजार तक की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये एफडीआई नीति को उदार बनाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाये हैं। करीब नौ करोड़ किसानों को मृदा कार्ड और 2.5 करोड़ गरीब परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिये गये हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में वर्क कल्चर में बहुत बड़ा बदलाव आ रहा है। लिहाज़ा मानव संसाधन के विकास के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू की है। पिछले तीन साल में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत करोड़ों नौजवानों ने अपने पैरों पर खड़े होकर रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पुरानी अटकी पड़ी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिये प्रयास तेज किये हैं और नई तकनीक का इस्तेमाल किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सस्ती दवाईयां गरीब के लिए बहुत बड़ी राहत है। सरकार गरीब और मध्यमवर्ग के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं शुरू कर रही है। सरकार ने डायलिसिस की सुविधा को जिला स्तर तक पहुंचाया है।

लालकिला की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे देश में तीन तलाक के खिलाफ महौल तैयार हुआ है। उन्होंने विश्वास जताया कि माताओं और बहनों को उनका अधिकार दिलाने के लिए देश उनकी मदद करेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नोटबंदी को लोगों का समर्थन मिला और हम भ्रष्टाचार पर नकेल कसने में सफल हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2022 में एक नये भारत का संकल्प लेकर देश को आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर 2022 तक भव्य भारत बनाएंगे जिसमें सबके पास अपना पक्का घर होगा, बिजली होगी, किसानों की आय दोगुनी होगी और वे चैन की नींद सोएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीएसटी लागू होने से देश को ताकत मिली है। उन्होंने कहा कि इतने कम समय में इतने बड़े देश में जीएसटी लागू होना गर्व की बात है। लालकिला की प्राचीर से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में वर्दी में रहने वाले लोगों ने बलिदान की पराकाष्ठा की है। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक में दुनिया को लोहा मानना पड़ा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश प्रगति की ओर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश में दोगुनी रफ़्तार विकास के काम किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद से अंधेरे में पड़े चौदह हजार से ज्यादा गांवों में बिजली पहुंचाई जा चुकी है।