August 18, 2017

आगरा सिविल एन्कलेव बनाने का काम तेजी के साथ शुरू हो

--शासन के द्वारा जमीन खरीद को 64, 94, 03,990 रुपये अवमुक्त
सिविल सोसाइटी आगरा,फोटो असलम सलीमी 
आगरा: सिविल सोसाइटी आगरा के अध्यक्ष नि‍वर्तमान पार्षद डा शि‍रोमणी सि‍ह का कहना है कि‍ सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को बनाये जाने का काम तेजी के साथ शुरू करवाया जाये।वह हरि‍याली वाटि‍का में प्रेस वार्ता को संबोधि‍त कर रहे थे। उन्होंने  कहा कि‍ सोसायटी द्वारा सि‍वि‍ल एन्कालेव के मुद्दे पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय  जाना यथा संभव टालने की कोशि‍श की गयी कि‍न्तु, जब सत्तादल के नेताओं और मंत्रि‍यों के द्वारा मंचो और जनता के बीच दि‍ये अश्वासनों को देने और बाद में मुखर जाने का सि‍लसि‍ला लगातार चला तो उच्च न्यायालय जाना मजबूरी बन गयी।

प्रदेश सरकार के बजट में आगरा सिविल एन्कलेव के लि‍ये एक भी पैसा आवंटि‍त न कि‍या जाना भारी नि‍राशा जनक था। इससे भी चि‍ता की बात यह है कि‍ आगरा के सभी  माननीयों ने अपनी वि‍धायि‍का के सदनों में मौजूदगी का कोई उपयोग नहीं कि‍या। सोसायटी के जनरल सैकैट्री अनि‍ल शर्मा ने कहा कि‍ जमीन अधि‍ग्रहण कर उस पर सि‍वि‍ल एन्कलेव के लि‍ये अथार्टी के काम को लेकर संदि‍ग्धता अब भी बरकरार है और यह तब ही जाकर दूर हो सकेगी जबकि बल्हे्रा या धनौली में उसका साइट आफि‍स फंक्शनल हो जायेगा। हमारा अनुरोध तो यह है कि‍ दोनों में से कि‍सी भी सांसद से इसका उद्घाटन करवाया जाये। जि‍ससे कि‍ मुख्यमंत्री नवम्बर में आगरा आकर सि‍वि‍ल एन्‍कलेव की आधारशि‍ला अनावरि‍त कर सकें।
एक अन्य जानकारी में श्री शर्मा ने कहा कि‍ ‍ सोसायटी के वकील अकलंक कुमार जैन के अनुसार इलहाबाद हाई कोर्ट में सि‍वि‍ल सोसायटी की याचि‍का संख्या  33628/2017/ पर 2 अगस्त 2017 को पहली सुनवायी हुई थी, 17 अगस्तााको प्रति‍पक्षि‍यों को रि‍ज्वाइंडर दाखि‍ल करने थे जबकि‍ अगली सुनवायी ति‍थि‍ 24 अगस्ते को पडी है।
वरि‍ष्ठ नेता भारत भूषण एडवोकेट, श्री राम टंडन ,पं गोपाल गुरू ,पं ओम शर्मा,श्री भुवनेश श्रोत्रि‍य ,वि‍श्ववदेव शर्मा आदि‍ ने भी सि‍वि‍ल एन्कलेव बनाये जाने का  काम पुरजोर तरीके से शुरू करने पर बल दि‍या। उन्हों ने कहा कि‍  जमीन अधि‍ग्रहण का काम तेजी के साथ होना चाहि‍ये। राज्य् सरकार के द्वारा इसके लि‍ये 64, 94, 03,990 रुपयेअवमुक्त कि‍ये जा चुके हैं।