August 1, 2017

ताज सि‍टी :अंतर्राष्ट्रीय मानकों अनुरूप हों नागरि‍क सेवायें

--आगरा वि‍जन -25’ को हकीकत में तब्दील करें:डा जयदीप महलोत्रा
डा जयदीप महलोत्रा एवं श्री अनि‍ल शर्मा ने बतायीं
शहर की अवस्‍थापना संबधि‍त जरूरतें।
आगरा: ताज सि‍टी इंटरनेशनल कम्युनि‍टी की धारणाओं के अनुरूप नागरि‍क सुवि‍धाओं से युक्‍त बने, यह कहना है प्रख्यात चि‍कि‍त्सक डा जयदीप महलोत्रा का जो कि‍ ‘ आगरा वि‍जन 25’ वि‍षय पर आयोजि‍त सेमीनार में बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि‍ आगरा की  गंदगी  लेकर होने वाली चर्चाओं  के दौरान अक्सर वि‍देशों तक मे उन्हेंं अनुत्तरि‍त रह जाना पडता है।लोग पूछते हैं कि‍ इतना सबकुछ होने के बावजूद गंदगी को क्यों नहीं दूर कि‍या जा सका है।
उन्होंने कहा कि‍
जो प्रयास अब कि‍ये जा रहे हैं,वे जरूर अंजाम तक पहुंचेंगे और अपनी जि‍दगी में ही शहर को साफ सुथरा देखने की हसरत जरूर पूरी हो सकेगी।इसके लि‍ये समन्वय से काम कर ‘आगरा वि‍जन 25’ डौक्यूेमेट को क्रि‍यान्वि ‍करना होगा।
 डा नरेंद्र  महलोत्रा ने कहा कि‍ नागरि‍क सक्रि‍यता से सफाई सहि‍त तमाम सार्वजनि‍क सेवाओं को द्रुत और
ईको फेडली पॉलीथि‍न बैग इस्‍तेमाल
करें:  डा नरेन्‍द्र महलोत्रा
प्रभावी तो जरूर कि‍या जा सकता है कि‍न्तु‍ मूल रूप से इसके लि‍ये उनसे ही काम लेना होगा जि‍नकी इसके लि‍ये जि‍म्मेेदारी है।नागरि‍कों को अपने दायि‍त्वक तत्परता  से र्नि‍वाहन के साथ ही  नगर नि‍गम और जन प्रति‍नि‍धि‍यों लगातार उनकी जि‍म्मेदारी के लि‍ये सक्रि‍य रखना होगा।उन्होंने कहा कि‍ सर्वि‍लॉस की सी सी टी वी कैमार आधारि‍त तकनीकि‍यो का सूरक्षा के अलावा कूडे का आंकलन और उसके नि‍स्तारण की व्यवस्था  पर नि‍गरानी के लि‍ये भी उपयोग कि‍या जाना चाहि‍ये।अमृत वि‍द्या एजूकेशनल फार इमोर्टेलि‍टी सोसायटी के जनरल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने कहा कि‍ आगरा के जनजीवन के समक्ष जो मौजूदा चुनौति‍यां हैं उनके हल करने में संगठन व्याापक सहयोग अभि‍यान चलायेगा। इसमें वर्तमान में वि‍भि‍न्नय क्षेत्रों में सक्रि‍य संगठनों से समन्वय कि‍या जायेगा। नागरि‍कों में जागरूकता और सक्रि‍याता लाये जाने के साथ ही सरकारी कार्यदायी वि‍भागों को उनके दायि‍त्व का बोध करवाये जाने का प्रयास कि‍या जायेगा। संगोष्ठी  में डा एम पी एस टैक्नेलाजी कॉलेज की इन्फार्मेशन टेकनेलॉजी हैड वि‍कास शर्मा, कॉलेज के ही श्री वरुण,पुनीत अस्थाना, इंडि‍या राइजि‍ग के वि‍कास सि‍ह,अमृत वि‍द्या ऐजूकेशन फॉर इमौरटि‍लि‍टी सोसायटी के अध्यक्ष राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष वी के शर्मा,अनि‍ल कुमार शर्मा,सोशल एक्टिय‍वि‍स्टफ डा संजय चतुर्वेदी, सोशल सैक्टिर एक्टनवि‍स्ट राजेश कुमार  दुनि‍यां की उडान साप्ताहि‍क के एडीटर नि‍श्चल जैन, सोलर पावर एक्सपर्ट अंकि‍त राठौर,एक पहल संगठन के फाऊंडर मैम्बटर मनीष राय, रॉटरी क्लब के वि‍नोद गुप्तार आदि‍ वि‍चार व्य्क्त् करने वालों में शामि‍ल थे।
, वक्ताओं  ने अपने अनुभव व सक्रि‍याता के क्षेत्र की जानकारि‍यां भी दीं।यह भी तय हुआ कि‍ आगरा वि‍जन 25 अपनी एक अलग पहचान बनाने के लि‍ये अपने सदस्यों एवं सहयोगि‍यों को आई कार्ड और कार स्टीेकर्स उपलब्धु करवायेगा।मीटि‍ग में सी बी आई के एडीशनल डायरैक्टर राकेश अस्थाना के आगरा कार्यक्रम पर भी चर्चा हुई तथा बताया गया कि‍ श्री अस्थाना गुजरात में रहे ‘नागरि‍क सह-भागि‍ता को लेकर रहे अपने अनुभवों का आगरा के परप्रेक्ष्य में  योगदान देना चाहते हें।