July 1, 2017

आगरा बैराज बनेगा फिजिविल्टीे रिपोर्ट होगी अपडेट

--‘पार्क माईनर’ के खुलवाने में बाधा डालने वालों के विरूद्ध एफ आई आर होगी
प्रमुख अभियंता के साथ विधायक महेश गोयल, उदय भान सिंह व जलाधिकर फाऊंडेशन के जर्नल सैकेट्री अवधेश उपाध्‍याय जल


आगरा: ताजसिटी की प्यास को बुझाने के लिये आगरा बैराज बनाये जाने का रास्ता एक बार पुन: साफ हो गया है।प्रमुख अभियंता (प्रोजैक्ट्सन) कुणाल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि उन्होंने आगरा बैराज की फिजिविल्टीै रिपोर्ट और डी पी आर को अपडेट करने का आदेश  अधीक्षक अभियंता आगरा को दे दिया है। यह बैराज पूर्व से ही यमुना नदी का वर्षा का लीन जल अधिकतम संचित करने की नीति के तहत  स्वीकृत था। बस अब इसमें से दो नहरें और निकाली जायेंगी जिससे यमुना नदी क्षेत्र के आसपास के गांवों में खेती के लिये बना रहने वाला जलसंकट दूर हो सके।
उन्हों ने कहा कि बैराज बनने से एन एच टू और यमुना एक्सेप्रेस वे के बीच के गांवों में भूजल की स्थिति में भी सुधार होगा। एक अन्य जानकारी में उन्होंने कहा कि ताजमहल के पीछे नदी जलयुक्त  बनी रहे इसे दृष्टिंगत ताजमहल के डउनस्ट्रीम में भी एक बैराज बनेगा। इसके लिये लम्बे  समय से मांग और प्रयास रहे हैं।विभाग इसके लिये भी उपयुक्तन स्थान निर्धारित करेगा।
एक अन्य जानकारी में प्रमुख अभियंता ने कहा कि ताज ट्रिपेजियम जोन के कोर क्षेत्र में पार्को,सर्किट हाऊस और अन्य हरियाली  के सींचने  की जरूरत करने के लिये सिंचाई विभाग अपने 7.8 कि मी पार्क माईनर चैनल को पुन:सुचारू करेगा। इसके कुछ भाग पर अवैध कब्जे कर लिये गये है और लोग इसे सुचारू नहीं करने में अडंगे डलते रहे हैं। अब इस प्रकार के तत्वों  के खिलाफ कडी कार्रवही की जायेगी , विभाग की ओर से इनके खिलाफ मुकदमे दर्ज करवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस माईनर के सुचारू होते ही सर्किट हाऊस और शाहजहां पार्क के तालाब फिर से लबालब होने लगेंगे फलस्वरूप  समूचे ताजगंज क्षेत्र का जलस्तर सुधर जायेगा। हरियाली के लिये चलने वाले  सबमर्सिबल पंप और ट्यूबैल चलाये जाने की जरूरत ही पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी ।
प्रमुख अभियंता सिंचाई से सांसद बाबू लाल, विधायक चौ उदयभान सिंह, महेश गोयल, जलाधिकार फाऊंडेशन के नेशनल जरनल सैकेट्री अवधेश कुमार उपाध्याय, सुप्रीमकोर्ट मानीटरिंग कमेटी के सदस्य रमन, छावनी क्षेत्र के पूर्व विधायक केशोमेहरा, आगरा डव्लपमेंट फाऊंडेशन के श्री के सी जैन के सी ने ग्रांड होटल में मुलाकत की।
       ताज बैराज के साथ ही बने आगरा बैराज
जलाधिकर फाऊंडेशन के जनरल सैकेट्री अवधेश उपाध्याय ने कहा है कि ताज बैराज तो पर्यटन उद्यमियों के प्रयासों से बनेगा ही किन्तुन आगरा बैराज के लिये अब रास्ता साफ हो गया है। श्री उपाध्या य ने कहा कि सुखद संयोग ही है कि वर्तमान में डिप्टी  सी एम डा.दिनेश कुमार और सिंचाई मंत्री धर्म पाल सिंह दोनों ही मानते हैं कि आगरा बेराज के बनने से ही महानगर की पानी की समस्यां का समाधान हो सकेगा। उन्होने कहा कि अगर सिंचाई की जरूरत को जोडते हुए कोई बैराज बनाया जाता तो उसके लिये केन्द्र  सरकार के पास फंड की कोयी कमी नहीं है और जलाधिकार इसके लिये अपने स्तर पर भी भरपूर प्रयास करेगी।