July 17, 2017

चौणरी चरण सि‍ह के वि‍चारों में ही नि‍हि‍त है ‘भारत का आर्थि‍क वि‍कास’

--कि‍सानों को खुद की ताकत का अहसास करवाया था चौधरी साहब ने:डा राणा

आगरा :पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह राजनीति‍ में शि‍खर पर पहुंचने वाले एक राजनेता ही नहीं ऐसे चि‍तक भी थे जि‍सके पास खेत खलि‍हान में लगे रहने वाले आम भारतीय की ताकत का सत्ता के केन्द्र तक अहसास करवाने का सुस्पष्ट दर्शन था।  
यह कहना है प्रख्यात पर्यावरणवि‍द् डा के एस राणा का जो कि‍ धौलपुर हाऊस स्थित अपने नि‍वास पर ‘चौधरी चरण सिह विचार मंच’ के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी सुखराम सिंह यादव (सांसद) के द्वारा  पंकज गुप्ता को आगरा में मंच का महानगर अध्यक्ष नियुक्त कि‍ये जाने के
अवसर पर बोल रहे थे।
डा राणा ने कहा कि‍ कि‍सानो की मौजूदा  समस्याओं के समाधान के लि‍ये जहां सरकारें नये नये प्रयोग कर रही है , वहीं  गांव की हर मौजूदा समस्या का समाधान चौधरी साहब दश्कों पूर्व ही सुझा चुके थे। डा राणा ने कहा कि‍ चौ साहब की इकनामि‍क पॉलि‍सी पर जब शोध पर कि‍ताब के लि‍ये उन्होंने  काम कि‍या तो लगा कि‍ सब कुछ तो वह देश के सामने वि‍स्तार से पहले ही रख चुके हैं, बस हमारी व्यवस्था से जुडे नेता और अफसर उस पर अमल करने से बचते रहे हैं। उन्होंने सांसद चौ सुखराम सि‍ह के प्रयास को महत्वपूर्ण कदम बताया।  पत्रकार एवं जनहि‍त के मुद्दो को लेकर एक्टवि‍स्ट् की पहचान रखने वाले  बृजेन्द्र पटेल ने कहा कि‍ मंच चौधरी साहब के उन वि‍चारों को नयी पीढी के समक्ष पहुंचायेगा जो कि‍ भारतीय परि‍स्थिति‍यों में आर्थि‍क समस्याओं के हल करने का मार्ग प्रशस्त  करने के स्‍थान पर महज  दर्शक की भूमि‍का तक सीमि‍त  हैं।  मंच के नव नि‍युक्त‍ महानगर अध्यक्ष  पंकज गुप्ता ने कहा कि‍ जो जि‍म्मेदारी उन्हेंं सौंपी गयी है ,कोशि‍श करेंगे कि‍ वह सही प्रकार से नि‍र्वाहन   कर सकें।