June 26, 2017

नये सिविल एन्कलेव के लिये 62 करोड स्वीकृत

--एक महीने में मिल जायेगा जमीन के लिये अवमुक्‍त धन

आगरा: ताज सिटी में नये सिविल एन्कलेव ‘दीन दयाल एयरपोर्ट’  के निर्माण के लिये जमीन की अवशेष राशि रिलीज करने का निर्णय लिया है। एक वरिष्ठ अधिकरी ने धन रिलीज होने की पुष्टि करते हुए उम्मीद जतायी है कि एक महीने के भीतर यह धन अवमुक्त  हो जायेगा। सरकार की सकारात्‍मक घोषणाओं को प्रचलित करने की परंपराओं के अनुरूप
उ प्र  की योगी सरकार के द्वारा जमीन अधिग्रहण को दिया गया धन ईद का तोहफा है।  अगर यह बन सका तो सिविल एविएशन क्षेत्र में आगरा की भरपूर संभावनाओं के बाबजूद पिछडने का सिलिसला अब थम सकता है।
अधिग्रहण का रूका काम शीघ शुरू हो सकेगा। राज्य‍ सरकार ने भू अधिग्रहण के लिये अवशेष 62 करोड
‘ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा डिजर्ब्सअ इट, जागों आगरा जागों’ कॅपेन के कार्डीनेटर अनिल शर्मा ने योगी सरकार के कदम से जैबर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की घोषणा के बाद से भाजपा के विधायको ओर सांसदो की जो किरकिरी हो रही थी उससे जरूर  कुछ कमी हो जायेगी। उल्लेेखनीय है कि सिविल एन्ककलेव के लिये स्थ ल चयन का काम तो पूर्व मुख्यीमंत्री सुश्री मायाबतीकी सरकार के समय ही रॉयटस ने कर दिया था। सपा सरकार ने पहले इसे आगे बढाने की नियत से काम किया किन्तु  बाद में सिविल एवीएशन के इस अहम प्रोजेक्ट को टूरिज्म प्रमोशन के लिये एक अरब खर्च वाले साइकिल ट्रैक से भी कम कर आंका । भाजपा के पी एम कैडीडेट के रूप मे प्रधान मंत्री नरेनद्र मोदीके द्वारा पद संभालते ही आगरा में इंटरनेशनल बनवाये जाने की घोषणा की गये थे किन्‍तु बाद वह एसा नहीं कर सके फलस्‍वरूप आगरा को अब तक सिविल एन्‍कलेव तक ही अपने को सीमित रखना पड रहा है।