December 11, 2016

नोटबंदी के दौर में भी आगरा में शुरू हुए नाइट शैल्टर

--टूरिस्टों के लिये भी उपयोगी साबित होते है श्रीनाथ जी के ये आश्रय
(मन:कामेश्‍वर मन्‍दिर केमहंत योगेश पुरी एवं अन्‍य नाइटशैल्‍टर में)
                                                                  --फोटो:असलम सलीमी
आगरा: कडाके की ठंड और बैंकों के सामने लाइन में लगी कैशलैस आगरा की जनता केलिये एक बार फिर से शीतकालीन नाइट शैल्टरों का सिलसिला शुरू हो गया है.रुपए की किल्लत से जूझतेहुए जनजीवन में इस बार इस काम के लिये धनजुटा कर शुरू करना बेहद चुनौती भरा था। महानगर की लाइफलाइन मानी जाने वाली एम जी रोड
के सहज पहुंच स्थल सुभाष पार्क पर यह रात्रिकालीन आश्रय स्थल शुरू हुआ है.अक्सर भटके हुए और पैसे की कमी का सामना करने वाले पर्यटक भी होटलों के स्थान पर इनमें रात बिताने पहुंचते हैं.श्रीनाथ जल सेवा के द्वारा संचालित इन रैन बसेरों में अबतक रात में चाय और सुबह नाश्ते की व्यवस्था भी होती है.श्रीनथ जलसेवा के श्री बांके लाल महेश्वरी ने कहा कि
(श्रीनाथजलसेवा के दासुअनुदास बांकेलाल महेश्‍वरी,बंटी ग्रोवर और
सपा के महानगर अध्‍यक्ष रईसुद्दीन कुरैशी।)  --फोटो:असलम सलीमी
इस बार निश्चित रूप से नकारात्मक हालात हैं। शुरू में उन्हें भी लगा था कि कहीं चालीस साल से चली आ रही परंपरा भी नोटबंदी की मार न झेल सके किन्तु धर्म गुरुओं की प्रेरणा और समाजिक सरोकरों के प्रतिसमर्पितों की मदद से सभी इंतजाम संभव गये हैं हो।
मन: कामेश्वर मन्दिर के महंत योगेश पुरी, नायब शहर काजी मौलाना रियासत अली, फादर मून लाजरस, और भंतेज्ञान रतन जी, धर्मप्रतिनिधियों के रूप इस असर पर स्वयं उपस्थित थे। समाजवादी पार्टीके प्रदेश अध्यक्ष रईसुद्दीन कुरैशी ने उम्मीद जतायी है कि इस नेक काम में सभी का सहयोग मिलेगा।
 सर्वश्री अनिल गोयल एड।, हरीश सक्सेना 'चिमटी'सरदार दलजीत सिह, अरविंद जी महाराज, कुज बिहारी लाल, अशोकराठी, कुलदीप सक्सेना, एस के मेहरा, मनीष बंसल, बृज खंडेलवाल, प्रेम शर्मा, साकेया सुधीर, आंकिक शर्मा, असलमसलीमी, डा शिराज कुरैशी, सोनी त्रिपाठी, राम आदित्य शर्मा, राहुल त्रिपाठी, सुश्री ईशा, सुश्री सूरीआदि शामिल थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डा एम सी गुप्ता ने की जबकि उद्घाटन बृजमोहन मित्तल (धूम पायल वाले) जबकि संचालन बंटी ग्रोवर ने किया।