November 26, 2016

‘सामाजिक चुनौतियों के प्रति युवाओं का वैाज्ञानिक दृष्टिकोण’

--उत्तर क्षेत्र के सी बी एस ई स्कूलों की विज्ञान प्रदर्शनी

गुरुद्वारा गुरु का ताल के प्रमुख बाबा प्रीतम सिंह ने किया कार्यक्रम
का  उद्घाटन साथ में हैं राजेन्‍द्र सचदेवा वअन्‍य:फोटो:असलम सलीमी
आगरा, गुरुद्वारा गुरू का ताल आगरा के जत्थेदार बाबा प्रीतम सिंह ने कहा है कि अपनी आधारभूत परंपराओं से जुडा हुआ रहने के साथ ही वैज्ञानिक नजरिया और उसका व्यवहारिक जीवन में उपयोग आज की सामायिक आवश्येक्ता है, वह सचदेवा मिलेनियम स्कूल के शास्त्रीपुरम परिसर में आयोजित सी बी एस ई मध्यक्षेत्र के स्कूलों की साइंस एग्जीवीशन  एवं क्विज फिनाले 2016 का उदघाटन कर
रहे थे।
उन्होंने कहा कि एग्जीबीशन में प्रदर्शित मॉड्यूलों को देख कर वह अत्यंत प्रभावित हुए हैं, खुशी है कि युवा खासकर विद्यार्थी बदलाव के दौर को समझते है और वे प्रगति पथ पर अग्रसर हैं।
सांइस मॉड्यूल प्रदर्शनी पर शिक्षा विदों  के साथ चर्चारत  धर्मगुरू
बाबा प्रीतम सिंह ।                                   फोटो असलम सलीमी
 इस अवसर पर उपस्थित डा आर के उपाध्याय डायरैक्टर हिन्दुस्तान कॉलेज, डा.पी के उपाध्याय वरिष्ठ  फैकैल्टी मेम्बर आर बी एस कॉलेज आगरा  , डा पोखरियाल डायरैक्टर हिल्समैन पब्लिक स्कूल, डा सोनियॉ पोखरियाल, प्रदीप डायरैक्टर राधा बल्लभ पब्लिक स्कूल आर एस यादव डायरैक्टर आर एस पब्लिक स्कूल आदि शिक्षाविदों एवं गणमान्य अतिथियों ने छात्रों के प्रयासों की प्रशंसा की तथा उम्मीद जतायी कि आने वाले वक्त में आज का वैज्ञानिक सोच व नजरिया न केवल उनके लिये अपितु संपूर्ण समाज के लिये महत्वपूर्ण साबित होगा।
पूर्व में सचदेवा मिलैनियम स्कूल के चेयरमैन श्री राजेन्द्र सचदेवा ने मैहमानों का स्वागत किया और उम्मीद जतायी कि आयोजन छात्रों छात्रों के लिये उत्सावह बर्धक साबितहोगा। गार्जियनों और फैकल्टी सदस्यों के सकारात्मरक सहयोग और प्रेरक दृष्टिकोण के प्रति आभार जताया।
उल्लेखनीय है कि यह बृहद प्रदर्शनी और डिबेट में सी बी एस ई इलहाबाद जोन के तहतआनेवाली आगरा औा कानपुर कमिश्नीरियों के जनपदो में स्थित 30 विद्यालयों के छात्र -छात्राओं की सहभागिता रही। ऊर्जा संरक्षण, प्रदूषण नियंत्रण, स्वासस्थ्ये के प्रति जागरूकता, स्वरच्छसता आदि विषयों पर केन्द्रि त चालीस से अधिक मॉड्यूल प्रदर्शित किये गये।