October 26, 2016

एपार्टमेंट ऐसोसियेशन अब पूरे क्षेत्र को ही बनायेगी सफाई में सहभागी

पडोस में भी सफाई से ही पर्यावरण स्‍वच्‍छता संभव:विष्‍णू कपूर
                                                   --फोटो:असलम सलीमी

आगरा: महानगर में सफाई को लेकर एक समय जहां उदासीनता रहा करती थी और इसे केवल नगर निगम आगरा का काम ही माना जाता था, वहीं अब नागरिकों  के अनेक समूह भी इसके लिये सक्रिय भागीदारी निर्वाहन को प्रयासरत हैं। इन्हीं सक्रिय रैजीडैंशियल कॉम्पलैक्स ग्रुपों में आजाद नगर केे गोपाल कुंज की वैल्फेयर सोसायटी भी एक हैं। जिसका लक्ष्‍य  पर्यावरण स्‍वच्‍छता है,जो कि केवल अपना कूडा निस्‍तारण से ही नहीं,अपितु अडोस-पडोस की   सफाई से ही   संभव है।अब
तक इसका कार्यक्षेत्र भी

ताज सिटी की अन्य रैजीडैंशियल सोसायटियों के समान ही अपने कांप्लैक्स तक ही रहा करता था किन्तु अब पूरा आजाद नगर इसमें शामिल करने कोशिश की गयी है ।शुरूआती कोशिश में आजाद नगर हर गली और उसके भवन में रहने वाले इसमें शामिल होंने को सहमति व्‍यक्‍त करचुके हेैै।
हाल में ही गोपाल कुंज वैल्फेेयर सोसायटी के तत्वावधान में एक बृहद बैठक का आयोजन कर आजाद नगर की हर गली-लेन के रहने वालों की इसमें सहभागिता सुनिश्चित की गयी। संयोजक विष्णू कपूर की अध्यक्षता और उमांशंकर पाल के संचालन में हुई इस बैठक में डा एस पी सिंह, अमर सिंह वर्मा, डा बृजराज सिंह, शिवनारायन अग्रवाल, आर सी शर्मा, अतुलगर्ग, गौरव गुप्ताक, श्रीमती प्रमिला कपूर, सुधा पाल, स्वीीटी चानन, संजीव चानन, तथा श्री नीरज शर्मा इसमें अपनी अपनी गली -लेनों के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद थे। मीटिंग में तय किया गया कि कूडे को समय से घरों से निकाल प्राईमरी कलैक्शन कर नगर निगम के डलावघर और कूडा कंटेनरों तक पहुंचवाने की व्यवस्था में नागरिक सहभागी होंगें।नगर निगम के अधिकारियों और क्षेत्रीय पार्षद से बात कर इसके लिये कार्यनीति तय की जायेगी।इसके लिये एक और बैठक 6 नवम्बिर को गोपाल कुंज एपार्टमेंट गली नम्बरर -2 में पूर्वान्ह 11 बजे आहूत की गयी है।