21 अक्तूबर 2016

कनॉट प्लेस में लगा उपभोगताओं का मेला

उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा नई दिल्ली स्थित कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में आयोजित उपभोक्ता मेले में उपभोक्ताओं में पर्याप्त उत्साह देखा गया और अपनी शिकायतें दर्ज करवाने व परामर्श के लिए मेले में 2000 से ज्यादा लोग पहुंचे। राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन स्टाल ने 200 से ज्यादा लोग पंजीकृत किए। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के काउंटर पर विभिन्न तरह के सवालों व सुझावों को लेकर 100 से ज्यादा लोग पहुंचे। वहीं गुमराह करने वाले विज्ञापनों संबंधी शिकायतों को लेकर एएससीआई काउंटर पर 60 लोग पहुंचे। एफएसएसएआई के स्टाल पर 250 और ट्राय के स्टाल पर 200 लोग पहुंचे।


यह मेला उद्योग मंडलों फिक्की, एसोचैम, सीआईआई, पीएचडी चैंबर और डीआईसीसीआई और साथ ही क्षेत्र के नियामकों जैसे ट्राय, एफएसएसएआई, बीआईएस आदि के सहयोग से आयोजित किया गया था। मेले का उद्घाटन केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने किया। इस कार्यक्रम के दौरान न्यायमूर्ति श्री डी.के. जैन, अध्यक्ष एनसीडीआरसी, केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के विभाग के सचिव श्री हेम पांडे, भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न औद्योगिक निकायों के वरिष्ठ सदस्य भी मौजूद थे। 

यह मेला आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य कंपनियों और उपभोक्ताओं को आमने-सामने लाना था ताकि जहां तक संभव हो, वहां तक उपभोक्ताओं की समस्याओं का निपटारा हो सके। यह उपभोक्ताओं के लिए मौके पर ही अपनी शिकायतें दर्ज करवाने का एक अच्छा अवसर भी था। 

उद्घाटन के दौरान मंत्री महोदय ने सप्ताह भर तक चलने वाला उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का शुभांरभ भी किया जो पूरे देश में 20 अक्टूबर से 27 अक्टूबर, 2016 तक मनाया जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि अगले वर्ष 15 मार्च से उपभोक्ता जागरूकता सप्ताह मनाया जाएगा। 15 मार्च का दिन विश्व भर में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयोग से विभाग 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2016 के बीच स्वच्छता पखवाड़ा भी मना रहा है। मेले के दौरान लोगों को बताया गया कि अपने आस-पास को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी उपभोक्ताओं की ही है। 

मेले में राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन, बीआईएस, एफएसएसएआई, एनटीएच, एनसीडीआरसी, वजन एवं माप, प्रतिष्ठित निजी कंपनियों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। सभी को मिलाकर प्रतियोगियों ने कुल 50 स्टालें लगाई थीं। 

मेले में केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के विभाग के सचिव श्री हेम पांडे ने सभी राज्य सरकारों से आह्वान किया कि वह भी अपने-अपने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के लिए इस तरह के मेलों का आयोजन करें।