20 जून 2016

देश भर में 1,00,260 योग कार्यक्रमों का आयोजन


योग दिवस : अकेले भी भाग ले सकते हैं )
21 जून को ‘अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस’ के अवसर पर नेहरु युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस)एक दर्जन से अधिक विख्‍यात सामाजिक संगठनों के सहयोग से देश भर में विभिन्‍न केंद्रों पर 1,00,260 योग कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इनमें से 10 क्षेत्रीय स्‍तर के मेगा समारोहों की मेजबानी वाराणसी, इम्‍फाल, जम्‍मू, बड़ोदरा, लखनऊ, वेगलुरु, विजयवाडा, भुवनेश्‍वर, शिमला एवं होशियारपुर के बड़ेनगरों द्वारा की जाएगी। 
तथापि मुख्‍य कार्यक्रम चंडीगढ़ में आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी भाग लेंगे। 
आज यहां एक संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करने के दौरान केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), युवा मामले एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यलय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि युवा मामले विभाग एवं सभी संबद्ध युवा शाखाओं ने संभवत: पहली बार एक ही दिन में एक ही विषय पर भारत के सभी हिस्‍सों में आबादी के संभवत: सबसे बड़े हिस्‍से को शामिल करने के लिए एक महान पहल की शुरूआत की है।...
डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि देश भर में 1 लाख से अधिक योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और ऐसे कार्यक्रमों में से 250 का आयोजन जिला मुख्‍यालयों में किया जाएगा तथा 1 लाख योग कार्यक्रमों का आयोजन ग्रामीण स्‍तर पर वहां के स्‍थानीय युवा क्‍लबों के सहयोग से किया जाएगा। 



इसके अतिरिक्‍त, डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने जानकारी दी की उनका मंत्रालय देश भर में 391 विश्‍वविद्यालयों, 16 हजार महाविद्यालयों एवं 12 हजार विद्यालयों में योग दिवस कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। 



डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने बताया कि स्‍थानीय स्‍तर के मेगा समारोहों के 10 स्‍थानों पर पिछले चार-पांच दिनों से लगातार योग अभ्‍यास प्रत्‍येक केंद्र पर पहले ही लगभग 500 प्रशिक्षकों द्वारा संचालित किया जा रहा है। 



प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की मार्ग दर्शक भावना के अनुरूप, विभाग यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि इन कार्यक्रमों में एक सर्व-समावेशी भागीदारी हो जिसमें एनसीसी (नेशनल कैडेट कॉर्पस), एनएसएस (नेशनल सर्विस स्‍कीम), पतंजलि, आर्ट ऑफ लीविंग, भारतीय योग संस्‍थान, ब्रह्म कुमारी एवं अन्‍य सभी संबंधित संगठनों की सहभागिता हो।