3 नवंबर 2015

स्मार्ट सि‍टी के लि‍ये शुरू हुआ ‘स्वच्छ आगरा अभि‍यान’

--नागरि‍क सहभागि‍ता सुनि‍श्‍चि‍त करने पर खास बल
आगरा,स्‍मार्ट सि‍टी बनाये जाने के लि‍ये आगरा में नगर नि‍गम ने तो नागरि‍क सहभागि‍ता और सोच वि‍चार के लि‍ये
(सुदर्शन दुआ गांधीस्‍मारक में ।साथ में है
उनकी नयी कॅपेन का पोस्‍टर,पूर्व में वह
 इंडि‍याराइजि‍ग कॅपेन के भी अध्‍यक्ष रहे हैंं)
अपना अभि‍यान शुरू कि‍या ही है कि‍न्‍तु कुछ सक्रि‍यजनों ने नागरि‍कों की ओर से पहल करते हुए ‘स्‍वच्‍छ आगरा अभि‍यान’ शुरू कि‍या है।इसकी शुरूआत ‘जीवन मि‍त्र परि‍वार ‘स्‍वैच्‍छि‍क समूह के रूप में हुई है।

शहर के सोशल एक्‍टवि‍स्‍ट सुदर्शन दुआ के अनुसार शहर चाहे ‘प्‍लेजर लाइफ वालों का लेजी हो या स्‍मार्ट’ कि‍न्‍तु
सफाई तो सभी को चाहि‍ये ही।खुशी की बात है कि‍ अपना आगरा तो भावी स्‍मार्ट शहरों की सूची में ही शामि‍ल है।
फि‍लहाल ‘जीवन मि‍त्र परि‍वार’ द्वारा शुरू की गयी ‘ई-मीडि‍या कैंपेन’ में ‘कूडा सि‍र्फ कूडेदान में ही डालें’ का संदेश जन जन को पहुंचने की कोशि‍श के साथ ही इसे नागरि‍कों को व्‍यवहार में अपनाने को प्रेरि‍त करने का लक्ष्‍य रखा गया है।
कॅपेन के तहत ‘मेरा आगरा मेरी जि‍म्‍मेदारी ’, ‘अपने घर व ऑफि‍स के आसपास सफाई रखूंगा और दूसरों को इसके लि‍ये प्रेरि‍त करूंगा ‘आदि‍ उन अन्‍य उपायों के  प्रति‍ भी नागरि‍कों की प्रति‍बद्धता बनाये जाने का प्रयास  है जो कि‍ ‘आगरा नगर नि‍गम’ ही क्‍या देश के कि‍सी भी शहरी नि‍काये के अधि‍कारि‍यों के लि‍ये दि‍वास्‍वप्‍न होते हैं।  

उल्‍लेखनीय है कि‍ इस समय आगरा में गांधी जी की प्रेरणा को आधार मानकर एक ओर स्‍वच्‍छ भारत अभि‍यान चलाया जा रहा है,वहीं दूसरी ओर स्‍मार्ट सि‍टी प्रोजेक्‍ट की प्रोफाइल मे भी अब शहर की सफाई को ‘इंटैक्‍ट’ करनागरि‍कों की सहभागि‍ता को सुनि‍श्‍चि‍त करवाने की कोशि‍श की गयी है।