May 8, 2015

लखनऊ, आगरा ,एन सी आर की बस यात्रा और सुख सुवि‍धा वाली हुयी

--12 मई से संचालन शुरू होगा' हाईटैक स्कैनिया बसों का

(स्‍कैनि‍या बस:अब तक केवल ट्रेवि‍ल एजैंसि‍यां ही दौडाती
थीं कि‍न्‍तु अब यू पी रोडवेज भी संचालि‍त करेगी 'स्‍कैनि‍या')
 नोयडा: एन सी आर में भले ही यू पी सरकार अपने क्षेत्र के लि‍ये बसे दे पाये या नहीं कि‍न्‍तु पर्यटकों और सुवि‍धा के लि‍ये धन खर्च करने की स्‍थति‍ वाले यात्रि‍यों की जरूरत को पूरा करने के लि‍ये अत्‍याधुनि‍क बसे जरूर यू पी के बस बेडे में शामि‍ल होने जा रीह हैं| फि‍लहाल हाईटैक चार  'स्कैनिया' बसों हाईटेक बसें रोडवेज के बेड़े में शामिल हो गई हैं। इन बसों का संचलन लखनऊ से आगरा व आनंद विहार (दिल्ली) के बीच किया जाएगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 12 मई को नई बस सेवा का शुभारंभ करेंगे।  वहीं लखनऊ क्षेत्र में चारों बसों का आवंटन किया गया है और इसके संचालन की जिम्मेदारी आलमबाग डिपो की सौंपी गई है। यह डिपो पहले से वोल्वो
बसों का संचलन कर रहा है। 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार चार हाईटेक बसों में से दो लखनऊ से आगरा तथा दो लखनऊ से आनंद विहार (दिल्ली) के बीच चलाने का निर्णय लिया गया है। चारबाग बस स्टेशन से आनंद विहार (480 किमी) का किराया जहां 1367 रुपये निर्धारित किया गया है, वहीं लखनऊ से आगरा 394 किमी की दूरी का किराया 922 रुपये तय किया गया है। 

परिवहन निगम के एक अधिकारी ने बताया कि लखनऊ से आगरा व आनंद विहार के बीच चलने वाली स्कैनिया बसों की समय-सारणी तय की जाएगी। इसके बाद ही रोडवेज की वेबसाइट व अन्य प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर ऑनलाइन बुकिंग के लिए इन बसों को डाला जाएगा। उल्लेखनीय है कि इन दोनों रूटों पर फिलहाल वोल्वो बसें चलाई जा रही हैं।