May 20, 2015

दाऊद के पता ठि‍काने फि‍र खुफि‍या एजेसि‍यों के रैडार पर

--पाकि‍स्‍तान से उसके खाते सीज करने को कहा गया


(दाऊद:जेल से भी बदत्‍तर है
आई एस आई की मेहमानी)
आगरा, अगर पाकि‍स्‍तान में घुस कर इजरायलि‍यों की तर्ज पर भारत सीधी कार्रवाही कर सके तो दाऊद इब्राहि‍म को उसके कि‍ये अपराध की सजा दी जा सकना संभव हैभारतीय खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान में दाऊद के घर को खोज नि‍काला है। प्राप्‍त जानकारी के सरकार ने पाकि‍स्‍तान सरकार से भी  दाऊद इब्राहिम के ठिकाने के बारे में जानकारी मांगने की औपचारि‍क्‍ता जारी रखते हुए  हुए उसके सभी बैंक अकाउंट्स फ्रीज करने को कहा है का आग्रह कि‍या है।जो जानकारी प्रेस के एक सैक्‍शन में छपी हैं उसके मुताबि‍क दाउद इस समय पाकि‍स्‍तानी खुफि‍या
(मुर्री रोड: दाऊद के घर का रास्‍ता)
एजेंसी का मेहमान है और रावल पि‍डी मुर्री रोड स्‍थि‍त एक भवन में आश्रय पाये हुए है।. अब तक वह  से कराची और इस्लामाबाद में रहता आया था कि‍न्‍तु जानकारी लीक हो जाने के कारण उसे बार बार ठि‍काने बदलने पडे।.
दाऊद को लेकर
भारत मं मीडि‍या और राजनीति‍ज्ञ लगातार सक्रि‍य और जि‍ज्ञासू रहे हैं। ही  संसद में गृह राज्‍य मंत्री हरिभाई पराथीभाई चौधरी ने पांच मई एक बयान देकर मोदी सरकार को मुश्‍कि‍ल में डाल दि‍या था जि‍समें उन्‍होने कह डाला कि‍ आतंकवादी दाऊद के बारे (में सरकार को कोयी जानकारी नहीं है।

जि‍सके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह को  आश्वासन देना पडा था कि‍ कि दाऊद को भारत में वापिस लाया जाएगा. सिंह ने कहा था, "भारत के पास पुख्ता जानकारी है कि दाऊद पाकिस्तान में है. हम दाऊद को ट्रेक करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव डालेंगे.। मंगलवार को आई एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय को इस बात की जानकारी मिली है कि पाकिस्तान में 10 ऐसे बैंक खाते हैं जो दाऊद इब्राहिम और आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े हुए हैं. भारत सरकार ने मुंबई पर हुए 26/11 हमलों के आरोपी जमात उद दावा प्रमुख हाफिज मोहम्मद सईद और जकीउर रहमान लखवी के बारे में भी पाकिस्तान सरकार से जानकारी मांगी है।खुफिया एजेंसियों को इन खातों के बारे में जानकारी उस वक्त मिली, जब वे आंतकियों से जुड़े हवाला नेटवर्क को टेस कर रही थीं।