4 अप्रैल 2015

‍ योग न तो हिंदुत्व को बढ़ावा देता है और न ही क्रिश्चियनिटी को रोक रहा है

--सेन डिएगो के सुपीरियर कोर्ट के फैसले पर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने भी लगायी मौहर
--योग की वेवसाइटें देखते हैं और बडी मात्रा में योग लि‍ट्रेचर भी खरीदते हैं
(सेन डिएगो की बीच पर योग अभ्‍यास
 करते शहरवासी)
योग के प्रचार और स्‍वास्‍थ्‍य के लि‍ये अपनाये जाने को  लेकर भारत में धर्म भले ही आडे आता रहा हो कि‍न्‍तु अमेरि‍कन ने इसे अपनाने में कोई संकोच नहीं कि‍या, योग को हि‍न्‍दू धर्म के प्रचार प्रसार का माध्‍यम मानने को लेकर..
अबतक केवल सामाजि‍क सोच और धार्मि‍क मंचों पर चलती रही बहस को अमेरि‍का की एक अदालत ने पूरी तरह से खारि‍ज कर दि‍या और कहा कि‍ योग से क्रि‍श्‍चि‍यनि‍टी को कोई खतरा नहीं है। अमेरिका के  सैन डिएगो महानगर में योग का अन्‍य शहरों की तुलना में अधि‍क जोर है लगभग  5600 बच्चे यहां योग सीख रहे हैं। इन्‍हीं बच्‍चों में से दो के अभि‍वावक स्टीफन और जेनिफर सेडलॉक ने स्कूलों में उनके बच्चों को योगासन सिखाए जाने के खिला ने सैन डिएगो की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में
मुकदमा दायर कर योग के प्रचार को क्रि‍श्‍चि‍यनि‍टी के प्रचार और प्रसार के लि‍ये खतरा बताया था । इस पर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने मामले को नि‍स्‍तारि‍त करते हुए कहा कि‍ योग न तो हिंदुत्व को बढ़ावा देता है और न ही क्रिश्चियनिटी को रोक रहा हैयही नहीं यह भी कहा कि‍ ‘यह पूरी तरह सेक्युलर और शारीरिक मजबूती के लिए है। स्टीफन और जेनिफर ने कहा था कि‍, ‘‘योग हिंदुत्व को बढ़ावा देता है। यह क्रिश्चियनिटी को रोकता है।’’ जुलाई 2013 में सेन डिएगो के सुपरियर कोर्ट के जज जॉन मेयर ने डिस्ट्रिक्ट स्कूल यूनियन का पक्ष लेते हुए मुकदमा खारिज कर दिया था।जि‍स पर इसे फोर्थ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ऑफ अपील में चुनौती दी थीजि‍समें आधीनस्‍थ कोर्ट के फैसले को डि‍स्‍ट्रक्‍ट कोर्ट ने अपने फैसले में बरकरार रखा।
       अमेरि‍का में कई एन जी ओ योग शि‍क्षा देने के काम में सक्रि‍ये हैं। इन्‍हीं में से एक है सैन डिएगो का के.पी. जॉइस फाउंडेशन जि‍सने 2011 से अपना कार्यक्रम शुरू कि‍या हुआ है। इसी के प्रयास से कई स्कूलों में बच्चों को सूर्य नमस्कार सहि‍त कई योगासन सिखाए जाते हैं। 30 परिवारों के  बच्चों को योगासन शि‍क्षा देने के कार्यक्रम से शुरूआत हुई थी जो कि‍ अब बढकर 5600 हो गई है।मीडि‍या में सुर्खि‍यां और धार्मि‍क कट्टर पंथि‍यों की समय समय पर आने वाली प्रति‍क्रि‍याओं के कारण योग के प्रचार को भारी बल मि‍ला है।अमेरि‍कन जहां योग सीख्‍ रहे हैं वहीं योग संबधी लि‍ट्रेचरी और वाल फोटो की भी बडे पैमाने पर खरीद कररहे हैं। योग संबधि‍त वेव साइडों के सर्फरों की संया में भी केवल सैन डिएगो वल्‍कि‍ अमेरि‍का और कैनाडा में भी तेजी के साथ बढी है।